PM Vishwakarma Yojana आवेदन करें ऑनलाइन, पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Vishwakarma Yojana 2024: प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना, जिसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने 2023-24 के बजट में शुरू करने की घोषणा की थी | और इसे 17 सितंबर 2023 को विश्वकर्मा जयंती के दिन शुरू कर दिया है | इस पोस्ट में हम जानेगें पीएम विश्वकर्मा योजना में कोन कोन अप्लाई कर सकते है | इस योजना के तहत क्या क्या दस्तावेज की आवश्कयता रहेगी पूरी जानकरी निचे दी गई है |

PM Vishwakarma Yojana

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana

Scheme OrganizationCentral Government
स्कीम का नाम पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना
Lunch DateAugust 2023
उद्देश्यविश्वकर्मा समुदाय के लोगों को ट्रेनिंग और फंड देना
Official Websitehttps://pmvishwakarma.gov.in/

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना क्या है

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत शिल्पकार, बुनकर, सुनार, धोबी, मुच्ची, नाई और कारीगर को सरकार ने शामिल किया है और उन्हें पीएम विश्वकर्मा प्रमाण पत्र व पहचान पत्र मुहैया भी करवाएगी। योजना के अंतर्गत इन समुदाय से संबंध रखने वाले लोगों को हुनर निखारने का मौका दिया जाएगा तकनीकी सीखने में सहायता की जाएगी और साथ ही उन्हें आर्थिक सहायता भी गवर्नमेंट प्रदान करेगी. योजना के अंतर्गत सेंट्रल बजट में परंपरागत कारीगर और शिल्प कारों के लिए आर्थिक सहायता पैकेज की घोषणा की गई है।

PM Vishwakarma Scheme Benefits

पीएम विश्वकर्मा योजना में जो जो लोग शामिल हुए हैं उनको पहले चरण में एक लाख और दूसरे चरण में 2 लख रुपए तक का कर्ज पांच फ़ीसदी की दर पर उपलब्ध कराएगी सरकार योजना से कारीगरों के 30 लाख परिवारों को लाभ होगा।

यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री आवास योजना हरियाणा नया पोर्टल शुरू

PM Vishwakarma Yojana Apply Online

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने दूसरे अहम फैसले में पहले से चल रही डिजिटल इंडिया योजना के विस्तार पर मुहर लगाई इसके तहत 14903 करोड रुपए से 6. 25 लाख आईटी पेशेवरों के कौशल को निखारा जाएगा। साथ ही 2.65 लाख लोगों को आईटी में प्रशिक्षित किया जाएगा।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना क्या है

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना, जिसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने 2023-24 के बजट में शुरू करने की घोषणा की थी, विश्वकर्मा समुदाय से संबंधित बड़ी संख्या में लोगों को लाभ प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। इस योजना का नाम भगवान विश्वकर्मा के नाम पर रखा गया है और इसका उद्देश्य विश्वकर्मा समुदाय के व्यक्तियों को कौशल विकास और तकनीकी प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करना है।

इस पहल के तहत सेंट्रल बजट में परंपरागत शिल्प और कारीगर के लिए आर्थिक सहायता पैकेज की भी घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से इन समुदायों को कौशल में सुधार की स्थापना होगी और उन्हें तकनीकी शिक्षा और आर्थिक सहायता का मौका मिलेगा। लगभग 140 विभिन्न जातियां विश्वकर्मा समुदाय का हिस्सा है, जो भारत के विभिन्न क्षेत्रों में बास करती हैं। इस कार्यक्रम के माध्यम से स्वायत्तता और विकास की दिशा में सहायता प्रदान करने के लिए सरकार का प्रयास है।

Important Links

Join Fast Update GroupJoin Now
PM Vishwakarma Yojana Apply LinkPm Vishwakarma
Check Other PostsFamilyid.in

FAQ

PM Vishwakarma Scheme online apply Start Date?

17 सितंबर 2023

PM Vishwakarma scheme Registration Portal?

https://pmvishwakarma.gov.in/

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon