पीएम किसान योजना: 5 जून से विशेष अभियान के तहत ई-केवाईसी करवाएं

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) किसानों के बीच सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत, किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। जबकि, मध्यप्रदेश और राजस्थान में किसानों को 8,000 रुपये प्रति वर्ष दिए जा रहे हैं। योजना का लाभ बिना किसी रुकावट के मिलता रहे, इसके लिए सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) से जुड़े हर किसान की ई-केवाईसी (e-KYC) अनिवार्य कर रही है। ई-केवाईसी की प्रक्रिया अनिवार्य कर दी गई है और अब सरकार 5 से 15 जून तक विशेष ई-केवाईसी अभियान (Special e-KYC drive) चलाएगी ताकि किसान आसानी से इस प्रक्रिया को पूरा कर सकें। यह एक अच्छा मौका है क्योंकि किसान घर बैठे भी ई-केवाईसी की प्रक्रिया (E-KYC process) को सरलता से पूरा कर पाएंगे।

पीएम किसान ई-केवाईसी विशेष अभियान

यह बताना आवश्यक है कि यदि पीएम किसान योजना से जुड़े किसान ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं करते हैं, तो उन्हें आगामी पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त नहीं मिल पाएगी, अर्थात उनके खाते में 17वीं किस्त ट्रांसफर नहीं की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार की ओर से 5 से 15 जून तक ई-केवाईसी के लिए प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इस अवधि में किसान ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि के पात्र किसान अपने नजदीकी सीएससी (CSC) केंद्र पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं।

अगर कोई परेशानी हो तो वे अपने नोडल अधिकारी से संपर्क करके भी ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इस योजना में पंजीकृत पात्र किसानों के लिए ई-केवाईसी करना अनिवार्य है। ओटीपी आधारित ई-केवाईसी की सुविधा पीएम किसान पोर्टल (PM Kisan Portal) पर उपलब्ध है, जहां इसे पूरा किया जा सकता है। वहीं, बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी (Biometric based e-KYC) के लिए किसानों को अपने निकटतम सीएससी सेंटर पर जाना होगा।

किसान स्वयं ई-केवाईसी कैसे करें

किसान स्वयं भी मोबाइल या लैपटॉप/कंप्यूटर के माध्यम से ओटीपी आधारित ई-केवाईसी कर सकते हैं। यह प्रक्रिया बहुत सरल है और इसमें प्राप्त ओटीपी का उपयोग करके योजना के लाभार्थी की पहचान सत्यापित की जाती है। ओटीपी आधारित ई-केवाईसी की प्रक्रिया को आप निम्नलिखित सरल चरणों में पूरा कर सकते हैं:

PM Kisan Beneficiary List Village Wise

  • लाभार्थी किसान को पीएम किसान सम्मन निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है|
  • यहां फार्मर कॉर्नर पर जाकर ई-केवाईसी विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना आधार नंबर दर्ज करें और खोज के विकल्प पर क्लिक करें।
  • आधार से लिंक नंबर दर्ज करें और ओटीपी प्राप्त करें पर क्लिक करें|
  • इसके बाद आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • इस ओटीपी को दर्ज करें।
  • ओटीपी दाजगार सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें|
  • इस प्रकार, आपकी ओटीपी आधारित ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त?

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त किसानों को मिल चुकी है और अब 17वीं किस्त का इंतजार है। पिछली किस्तों पर नजर डालें तो 15वीं किस्त नवंबर 2023 में और 16वीं किस्त फरवरी 2024 में जारी की गई थी। अब तक 17वीं किस्त के लिए कोई तारीख केंद्र सरकार द्वारा घोषित नहीं की गई है। आगामी लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद ही किसी घोषणा की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जुलाई 2024 में जारी की जा सकती है।

पीएम किसान 17वीं क़िस्त इस दिन होगी जारी

3 thoughts on “पीएम किसान योजना: 5 जून से विशेष अभियान के तहत ई-केवाईसी करवाएं”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon