Cricket Bat Manufacturing Business Ideas: क्रिकेट बैट बनाकर कमाए 15 से 20 लाख रुपए

Cricket Bat Manufacturing Business Ideas: वर्तमान समय में अधिकतर लोग नौकरी छोड़कर बिजनेस की तरफ जा रहे है क्योंकि बिजनेस में नौकरी से ज्यादा कमाई होती है और इसमें किसी के नीचे बंधकर नही रहना पड़ता है। ऐसे में यदि आप भी बिजनेस करने की सोच रहे हो तो आज हम आपके लिए क्रिकेट बेट बनाने का बिजनेस आइडिया लेकर आए है।

जी हां क्रिकेट बेट बनाने का बिजनेस आज के समय में एक प्रॉफिटेबल बिजनेस है क्योंकि आजकल ज्यादातर युवा क्रिकेटर बनने का सपना देख रहे है और क्रिकेट टूर्नामेंट की भी संख्या निरंतर बढ़ती ही जा रही। यहां पर आपको यह जानकारी मिलने वाली है कि आखिर कैसे इस बिजनेस को शुरू करके स्थापित किया जा सकता है। और इसमें कितनी कमाई होगी।

क्रिकेट बेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे

जैसा कि हमने आपको उपर बता ही दिया है कि आजकल अधिकतर संख्या में युवा पीढ़ी अपनी रुचि क्रिकेट की और दिखा रहे है, इसी को ध्यान में रखते हुए ज्यादातर संस्थान टूर्नामेंट करवा रही है यहां तक कि अब तो गांवो में भी क्रिकेट टूर्नामेंट काफी मात्रा में आयोजित किए जा रहे है। ऐसे में आप बिना सोचे ही क्रिकेट बेट बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हो।

अब बात करते है इस बिजनेस की शुरुआत की तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उत्तरप्रदेश के मेरठ और पंजाब में क्रिकेट बेट बनाने के बड़े बड़े कारखाने लगे हुए है, यहां पर सबसे अधिक मात्रा में क्रिकेट बेट का निर्माण किया जाता है। और ये जगह क्रिकेट बेट बनाने के लिए काफी मशहूर भी है। ऐसे में आप इस बिजनेस की नॉलेज के लिए यहां पर जा सकते हो।

क्रिकेट बेट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस की लागत

बिजनेस शुरू करने से पहले सबसे अहम बात यह आती है कि बिजनेस में निवेश कितना करना पड़ेगा। अतः आपको बता दे कि इस व्यवसाय को स्थापित करने के लिए आपको 2 लाख रूपए का रॉ मैटेरियल तो खरीदना ही होगा, इसके अलावा 3 से 4 लाख रूपए की मशीने, 1 लाख की प्रॉपर्टी आदि खर्च करना होगा। इस तरह कुल मिलाकर 7 लाख रूपए के निवेश से आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हो।

Petrol Pump Kaise Khole

क्रिकेट बेट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में कमाई और लाभ

आपको हम फिर से यह बताना चाहते है कि क्रिकेट बेट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस एक हाई प्रोफिटेबिल बिजनेस में से एक है। आप अच्छी क्वालिटी के साथ काम करते है तो ब्रांड बन जाने के बाद आप अपना बेट अधिक से अधिक कीमत पर सेल कर सकते हो। आप अपना बनाया हुआ बेस्ट क्वालिटी का बेट 1 हजार रूपए से लेकर 10 हजार रूपए की कीमत तक बेच सकते हो।

वही आपको बता दे कि हर साल क्रिकेट बेट का मार्केट बढ़ ही रहा है ऐसे में आपकी कमाई भी हर साल बढ़ेगी। पिछले साल इसका मार्केट करीब 2.9 बिलियन डॉलर था, और यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यही मार्केट बढ़कर 2033 में 5.5 बिलियन डॉलर हो जायेगा। 1 बेट की लागत लगभग 100 रूपए आयेगी और इसे आप 1 हजार में सेल कर सकते हो। ऐसे करके भविष्य में आपकी सालाना आय 15 से 20 लाख रूपए हो सकती है।

बिजनेस में लगने वाले रॉ मैटेरियल और मशीन

आखिर एक क्रिकेट बेट को बनाने के लिए क्या क्या रॉ मैटेरियल लगते है तो इसकी जानकारी हमने निम्नानुसार प्रस्तुत की है।

  • पेंट
  • कैमिकल
  • धागा
  • कपड़े
  • लकड़ी
  • सेंथेटिक गोंद
  • बेट पॉलिथीन
  • धागा
  • रबर ग्रिप

अब मशीनों की बात करे तो इस बिजनेस के लिए आपको लकड़ी काटने की मशीन, बेट पर दाब लगाने वाली मशीन, लकड़ी फिनिशिंग मशीन, बैट को डिजाइन देने वाली मशीन, लड़की बैंड करने वालीं मशीन आदि मशीने लेनी होगी।

घर बैठे गूगल से कमाए लाखो रूपय

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon