Free Ration Home Delivery: 1 जुलाई से फ्री राशन को लेकर बड़े बदलाव, घर बैठे मिलेगा राशन और 10 किलो का बैग

राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने खुशखबरी दी है। राजस्थान सरकार ने खाद्य सुरक्षा योजना के तहत लाभान्वित होने वाले उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। राज्य सरकार ने घोषणा की है कि 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों, 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों को अब घर बैठे ही सुविधा मिलेगी।

Free Ration Home Delivery

राजस्थान सरकार आगामी 1 जुलाई से घर पर ही राशन के गेहूं की डिलीवरी शुरू करने जा रही है। इस योजना के तहत जयपुर जिले में चयनित तीन श्रेणियों के 70 हजार परिवारों के लगभग 8.60 लाख सदस्यों को लाभ मिलेगा। गेहूं की डिलीवरी 10 किलो के बैग में की जाएगी। इस योजना पर सरकार लगभग 34 करोड़ रुपए खर्च कर रही है, और डीलर को प्रत्येक दो राशन कार्ड पर 50 रुपए का भुगतान किया जाएगा।

पहले, 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों, 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों को राशन की दुकानों पर जाकर लाइन में लगना पड़ता था, जिससे उन्हें कठिनाई होती थी। इस समस्या के समाधान के लिए सरकार ने यह योजना शुरू की है, जिससे इन्हें घर बैठे ही राशन सामग्री मिल सकेगी। राजस्थान में इसे बड़े स्तर पर लागू किया जाएगा।

फ्री राशन को लेकर जरूरी सूचना

राशन कार्ड धारकों को राशन सामग्री का लाभ जारी रखने के लिए ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य है। इसके लिए उपभोक्ताओं को 30 जून 2024 तक का समय दिया गया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े उपभोक्ताओं की ईकेवाईसी उनके राशन डीलर की दुकान पर पॉश मशीन द्वारा बायोमेट्रिक तरीके से की जाएगी। यदि ईकेवाईसी नहीं करवाई गई तो राशन सामग्री की आपूर्ति बंद कर दी जाएगी।

Important Links

Check Other PostsFamilyid.in
Join Whats App GroupClick Here

1 thought on “Free Ration Home Delivery: 1 जुलाई से फ्री राशन को लेकर बड़े बदलाव, घर बैठे मिलेगा राशन और 10 किलो का बैग”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon